अगर आप ब्लोग्स नहीं खोल पा रहे......

वैसे तो यह पोस्ट मेरे ब्लॉग पर भी उपलब्ध है आज इस ब्लॉग से परिचय होने के बाद आप सभी की जानकारी के लिए यहाँ भी पोस्ट कर रहा हूँ.

अभी अचानक कुछ दिन पहले मेरे सिस्टम पर ब्लॉगस्पोट के ब्लोग्स खुलना बंद हो गए थे.मज़े की बात यह है कि मैंने तभी अपनी C drive को फॉर्मेट किया था और मुझे लगा की शायद मुझे से ड्राइवर्स इंस्टाल करने में कुछ गलती हो गयी है लेकिन माथा यह देख कर ठनका कि बाकी साइट्स ठीक तरह से खुल रही थीं इसलिए यह सिस्टम एरर नहीं थी.मेरा डैशबोर्ड और .com वाली सारी  साइट्स भी आराम से खुल रही थीं.परेशान होकर मैंने ये पोस्ट लिख कर लगा दी और साथ ही फेसबुक पर स्टेटस में भी लिख दिया.जिसका फायदा यह हुआ कि मुझे राज भाटिया सर ने मेल पर और प्रकाश यादव जी ने टिप्पणी के रूप में यह बताया कि  प्रोब्लम मेरे ISP यानि एयरटेल के गेट वे सर्वर में हो सकती है और वंदना जी ने फेसबुक पर ये बताकर कि यही समस्या औरों को भी है मुझे निश्चिन्त कर दिया.हांलांकि मैं एयरटेल के संपर्क में प्रोब्लम होने के समय से ही था.और साथ ही ब्लोगर हेल्प फोरम में भी अपनी समस्या को लिख दिया था.

मेरी यह आदत है की मैं समस्या क्यों हुई यह जानने के बजाय उसका समाधान ढूढने का प्रयास करता हूँ और मैंने जो ऑल्टरनेटिवस पाए वो आप को भी बता रहा हूँ जिससे अगर आप ऐसी समस्या का सामना करें तो दिक्कत न हो.

विकल्प -1 आप चाहें तो किसी भी प्रॉक्सी सर्वर की सहायता ले सकते हैं.प्रॉक्सी सर्वर की एक साईट यह भी है तथा अन्य विकल्प भी हैं.इसके सर्च बॉक्स में आपको उस ब्लॉग या साईट का URL भरके एंटर देना है या GO/Browse पर क्लिक करना है और वो ब्लॉग या साईट आप के कम्प्यूटर पर कुछ देर में खुल जायेगी.

विकल्प-2 TOR ब्राउजर डाउनलोड कर लीजिए.यह एक मुफ्त पोर्टेबिल (इंस्टाल करने कि ज़रूरत नहीं)वेब ब्राउजर है जिसकी फ़ाइल को एक्सट्रेक्ट करके प्याज जैसे आयकन पर क्लिक करेंगे तो यह मोज़िला फायरफौक्स ही खोलेगा.पर इस पर आप वो सभी साइट्स या ब्लोग्स खोल सकेंगे जो अभी नहीं देख पा  रहे हैं. हाँ यह थोडा धीमा ज़रूर है पर काम तो चल ही जाएगा.

इन विकल्पों के बारे में मुझे ब्लोगर के हेल्प फोरम से पता चला है.अब मेरे यहाँ इस समस्या का समाधान हो चुका है और मैं नोर्मली सारे ब्लोग्स एक्सेस कर पा रहा हूँ.ये सिर्फ टेम्परेरी ऑल्टरनेट्स हैं जो मैंने बताये हैं.अगर आप के साथ भी वही  समस्या है तो निश्चिन्त रहिये कुछ समय में खुद ही सुधर जायेगी पर जब विकल्प मौजूद हैं तो तब तक इनका लाभ उठाइये.


हैप्पी ब्लोगिंग!
Share on Google Plus

About Yashwant Yash

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.